सोशल नेटवर्क पर राष्ट्रध्वजका अपमान करनेके जूर्ममें अहमदाबाद क्राइम ब्राँचने निर्देशक अविनाश दासको पकडा

0
861

दासनें ट्वीटर एकाउन्ट पर हिंदु देवी-देवताओं पर भी की थी इक अनुचित पोस्ट

अहमदाबाद, गुजरात : देश में लोगों की सुरक्षा एवम् सुलह शांति बनी रहे और सलामती का माहौल बना रहे इस उद्देश्य से राज्य सरकारो तथा केन्द्र सरकार द्वारा मार्गदर्शिका जाहिर की गई है जिसके तहत अहमदाबाद क्राइम ब्राँच के एडी.सीपी श्री प्रेमवीरसिंघ एवम् डेप्युटी सीपी श्री चैतन्य मांडलिकने उनके तहत आनेवाले विभाग को सुचना दी है कि सोशल नेटवर्क पर जो कोई अनुचित मेसेजिस, पोस्ट, फोटो और विडीओ वायरल करें तो एसे लोगों पर वॉच कर के उन पर कानुनी कार्रवाई की जायें।

क्राइम ब्राँच के टेक्नीकल PSI के.पी.पटेल अपने उपरी अधिकारीयों की ओर से मीले आदेश के बाद सोशल नेटवर्क के भिन्न-भिन्न प्लेटफोर्म्स पर नजर बनायें हुए थे तब उनके संज्ञान में आया कि हिंदी फिल्म के निर्देशक अविनाश दास के Facebook, Twitter और Instagram अकाउन्ट पर इक पोस्ट मीली जिसमें पेईन्टींगमें महिला पर राष्ट्रध्वजका चिन्ह बना हुआ अशोभनीय वस्त्र पहनाया गया था। भारत देश का नागरिक होने के नाते राष्ट्रध्वज की गरिमा बनाये रखना हर भारतीय का कर्तव्य है फिर भी देश की गरिमा को ठेंस पहुँचे एसी पोस्ट करने पर अविनाश दास के खिलाफ 13 मई को IPC की धारा 469 एवम् ध प्रिवेन्शन ऑफ इन्सल्ट्स टु नेशनल ओनर एक्ट 1971 की धारा 2 एवम् IT एक्ट धारा 67 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इस गुनाह की जाँच पुलीस इन्सपेक्टर एच.वी.सीसारा कर रहे थे।

अहमदाबाद क्राइम ब्राँच की अलग-अलग टीमें मुँबई में इस मामले के अपराधी अविनाश दास को पकडने के लिय़े पहुँची थी लेकिन वे मीले नहीं थे ओर उन्होंने बोम्बे हाईकॉर्ट में ट्रान्सीट अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी जिसमें उन्हें राहत नहीं मीली थी जिसके बाद अहमदाबाद सेशन्स कॉर्ट एवम् गुजरात हाईकॉर्ट में भी दास की अग्रिम जमानत याचिका खारीज हो गई थी। आखिरकार अहमदाबाद क्राइम ब्राँच को खबर मीली कि अविनाश दास मुँबई के मढ आईलेन्ड स्थित अपने निवास स्थान पर ही है जहाँ से उन्हें गिरफ्तार कर लीया गया।

अविनाश दास के गुनाह की तफ्तीश में क्राइम ब्रांच को पता चला कि उन्होंने अपने Twitter अकाउन्ट पर हिंदु देवी-देवताओं पर भी इक अनुचित पोस्ट की थी जिसमें देश के बहुमती समाज को ठेंस पहुँचे उस प्रकार की लाईन लीखी थी। अब क्राइम ब्राँच अविनाश दास की मानसिकता की जाँच एवम् वर्गविग्रह पैदा करने के लिए किसी भी शख्स या संस्था से जूडे हुए होने के पहलु की तफ्तीश करने में लगी है।